Coal_Mine_620

नई दिल्ली: तेल और गैस सहित जीवाश्म ईंधन के लिए भारत सरकार की सब्सिडी तीन वर्षों से वर्ष 2017 तक 76 फीसदी कम हो गई है, लेकिन इसी अवधि के दौरान कोयला उद्योग के लिए सब्सिडी स्थिर रही है। यह जानकारी इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट फॉर सस्टैनबल डेवल्पमेंट (आईआईएसडी) नामक एक थिंक टैंक के नए अध्ययन में सामने आई है।

भारत कोयले का विश्व में दूसरा सबसे बड़ा उपभोक्ता और कार्बन डाइऑक्साइड का चौथा सबसे बड़ा उत्सर्जक है। वैश्विक उत्सर्जन में भारत की हिस्सेदारी 7 फीसदी है और घाटे में चल रहे, प्रदूषणकारी कोयला उद्योग को सब्सिडी देना जारी है। कोयले जैसे जीवाश्म ईंधनों को जलाने का मतलब है , ग्रह को गर्म करने वाले ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन को बढ़ाना। तेल और गैस के लिए सब्सिडी वर्ष 2014 में 1.5 लाख करोड़ रुपये से घटकर 2017 में 36,900 करोड़ रुपये हुआ है जबकि कोयला सब्सिडी में 2 फीसदी की वृद्धि हुई है, 15,650 करोड़ रुपये से 15,900 करोड़ रुपये, जैसा कि दिसंबर 2018 के आईआईएसडी के अध्ययन से पता चलता है।

कोयले से चलने वाली बिजली उत्पादन के लिए इनपुट लागत को कम करने के लिए कोयला सब्सिडी का सबसे बड़ा हिस्सा सीमा शुल्क और उत्पाद शुल्क पर था। 2017 में, कोयला उद्योग को आयात पर सीमा शुल्क पर 7,523 करोड़ रुपये की रियायतें मिलीं। उसी वर्ष, कोयला क्षेत्र को भी उत्पाद शुल्क पर रियायतें मिलीं, जो 6,913 करोड़ रुपये थी। संयुक्त रुप से 2017 में, इनसे कोयला सब्सिडी का 91 फीसदी (14,436 करोड़ रु।) बनता है,

कोयला मंत्रालय के अनुसार, वित्त वर्ष 2017-18 में कोयले के लिए भारत की मांग 908 मिलियन टन (एमटी) थी, लेकिन घरेलू उत्पादन केवल 676 मीट्रिक टन था, यानी 34 फीसदी की कमी थी।

इन रियायतों और उच्च मांग के बावजूद, निवेशकों ने 2013 के बाद से एक साल में 10 फीसदी की औसत से बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज के सेंसेक्स की प्रमुख भारतीय कोयला-खनन और कोयला आधारित बिजली कंपनियों में अपनी पकड़ देखी है, जिसकी लागत 25,000 करोड़ रुपये है,जैसा कि गैर-सरकारी पर्यावरण संगठन ग्रीनपीस द्वारा दिसंबर के एक अध्ययन से पता चलता है।

कोयला सब्सिडी पर सरकार की नीतियों में 2017 में माल और सेवा कर (जीएसटी) की शुरुआत के साथ बड़े बदलाव हुए। यह एक एकीकृत कर जिसमें सीमा शुल्क और उत्पाद शुल्क सहित कई अप्रत्यक्ष कर शामिल हैं। आईआईएसडी रिपोर्ट में कहा गया है कि कोयला सब्सिडी का शुद्ध मूल्य 2018 में काफी कम होने की संभावना नहीं थी। रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि, रियायती कस्टम ड्यूटी दरों को समाप्त करते हुए 2018 में कोयले के आयात की कीमत में वृद्धि हुई है, जीएसटी के तहत कोयले की बिक्री कर की दर में 5 फीसदी की नई रियायत का अंतर लगभग खत्म हो गया है जीएसटी के तहत रियायत ने 2018 में कोयले के लिए 12,122 करोड़ रुपये की सब्सिडी प्रदान की है - पूर्व सीमा शुल्क और उत्पाद शुल्क दरों के तहत 2017 में कोयला द्वारा प्राप्त 84 फीसदी सब्सिडी, जैसा कि आईआईएसडी के अध्ययन में कहा गया है। जबकि यह कमी का प्रतिनिधित्व करता है, यह कोयला उद्योग द्वारा प्राप्त वास्तविक सब्सिडी का केवल एक हिस्सा दर्शाता है।

जीएसटी के बाद कोयला सब्सिडी में कमी एक मृगतृष्णा है,क्योंकि इसमें कई सब्सिडी छिपी हुई है

सब्सिडी की एक कम रूढ़िवादी परिभाषा, जिसमें बाहरी लागत शामिल है, भारत में कोयला क्षेत्र को सब्सिडी की वास्तविक सीमा को प्रकट करेगी। भारत के पर्यावरण मानदंडों का पालन न करने के लिए दंड की कमी आईआईएसडी अध्ययन में भी सब्सिडी के रूप में माना गया है।

भारत में पर्यावरण नियमों के अनुसार उपयोग से पहले कोयला नहीं धोने के लिए 2014 में 853 करोड़ रुपये और 2017 में 981 करोड़ रुपये के जुर्माने से थर्मल पावर कंपनियां बच निकली हैं।

यह सब्सिडी के "गैर-अनुपालन" समूह में आईआईएसडी अध्ययन द्वारा पहचानी गई "सबसे बड़ी सब्सिडी" थी। आईआईएसडी के अध्ययन में कहा गया है, "बिजली के उत्पादन में घरेलू कोयले के उपयोग से बिजली संयंत्रों की दक्षता भी कम हो जाती है, जिसके लिए श्रेष्ठ गुणवत्ता वाले कोयले के आयात को बेहतर बनाने की आवश्यकता होती है।"

वैश्विक मौद्रिक सहयोग संगठन, अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष द्वारा गणना का हवाला देते हुए आईआईएसडी की रिपोर्ट में कहा गया है कि 2015 में भारत में कोयले के उपयोग से जुड़ी टैक्स रहित कुल बाहरी लागत 12 लाख करोड़ रुपये थी।

यह 3,111 करोड़ रुपये के 2019-20 के पूरे पर्यावरण मंत्रालय के बजट का लगभग 400 गुना है।

बिजली ट्रांसमिशन और डिस्ट्रीब्यूशन (टी एंड डी) भारत में ऊर्जा सब्सिडी का सबसे बड़ा एकल प्राप्तकर्ता है, जिसे 2017 में 83,313 करोड़ रुपये की रियायतें मिली है। हालांकि, अक्षय स्रोतों पर आधारित टी एंड डी के 20 फीसदी के साथ, भारत अपने बिजली ग्रिड को हरा करने की कोशिश कर रहा है। टीएंडडी कोयला स्रोतों पर आधारित 60 फीसदी के साथ भारत में कोयले से चलने वाली बिजली का समर्थन करना जारी रखता है।

आईआईएसडी अध्ययन के अनुसार, टी एंड डी को प्राप्त होने वाली लगभग 60 फीसदी सब्सिडी इस प्रकार प्रभावी रूप से कोयला सब्सिडी है। हालांकि, आईआईएसडी ने 2017 में कुल कोयला सब्सिडी की गणना में टीएंडडी सब्सिडी को शामिल नहीं किया है।

आईआईएसडी अध्ययन द्वारा सूचीबद्ध कोयले ( वायु प्रदुषण और संबद्ध स्वास्थ्य समस्याएं, पर्यावरणीय समस्याएं और ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन ) से जुड़ी कम से कम बाहरी लागतें नहीं हैं।

ग्रीन उर्जा की ओर बढ़ने से कोयला क्षेत्र पर दबाव

भारत ने अक्षय ऊर्जा (सौर, पवन, इत्यादि) से चार वर्षों में 2018 तक अपनी बिजली उत्पादन को हरा-भरा करने में अच्छी प्रगति की है। अब नवीकरण ऊर्जा भारत की कुल स्थापित बिजली क्षमता का पांचवां हिस्सा है। अक्षय ऊर्जा उत्पादन के लिए सरकारी सब्सिडी भी तीन वर्षों से 2017 तक छह गुना बढ़ी है, जो 2014 में 2,608 करोड़ रुपये से बढ़कर 15,040 करोड़ रुपये हो गई है।

हालांकि, कोयला भारत के लगभग 60 फीसदी बिजली उत्पादन का स्रोत बना हुआ है, फिर भी यह क्षेत्र तनाव में है। सौर-या पवन-आधारित बिजली उत्पादन की तुलना में अधिक लागत और हरे करों के बोझ के साथ, यह वित्तीय कठिनाइयों से घिरी हुई है। बद्तर कोयले की आपूर्ति, कोयला स्रोतों से दूर स्थित संयत्र, पुराने उपकरणों का उपयोग और दीर्घकालिक बिजली खरीद समझौतों की कमी को एक संसद समिति की रिपोर्ट द्वारा कोयला क्षेत्र में वित्तीय तनाव के मुख्य कारणों के रूप में उद्धृत किया गया था।

2010 के बाद से, भारत ने 573 गीगावाट (जीडब्लू) मूल्य के कोयला प्लांट प्रस्तावों को रद्द होते या ठंडे बस्ते में जाते देखा है ( वर्तमान कुल कार्य क्षमता का 1.5 गुना ), जैसा कि ग्लोबल कोल प्लांट ट्रैकर की 2018 की रिपोर्ट से पता चलता है।

पिछले 4-5 वर्षों में, भारत ने जीवाश्म ईंधन आधारित ताप विद्युत उत्पादन क्षमता में 20 जीडब्लू प्रतिवर्ष जोड़ा है। लेकिन, वित्त वर्ष 2017-18 में, यह 5 जीडब्ल्यू की शुद्ध क्षमता वृद्धि के साथ काफी हद तक धीमा हो गया, जैसा कि थिंक टैंक इंस्टीट्यूट फॉर एनर्जी इकोनॉमिक्स एंड फाइनेंशियल एनालिसिस के ऊर्जा अर्थशास्त्री और आईआईएसडी अध्ययन के सह-लेखक विभूति गर्ग ने इंडियास्पेंड को बताया है। यह देश में कुल थर्मल क्षमता बढ़ाने के साथ बिजली प्लांट और कैप्टिव क्षमता (एक बिजली संयंत्र जो एक उद्योग अपने स्वयं के उपयोग के लिए बनाता है) को हटाकर है। गर्ग आगे कहते हैं, "वित्त वर्ष 2018-19 में, यह उम्मीद की जाती है कि शुद्ध जोड़ -0.5 गीगावॉट या (-500 मेगावाट) होगा, इसलिए 2019 महत्वपूर्ण होगा खासकर जीवाश्म ईंधन से ऊर्जा के हरियाली स्रोतों के लिए संक्रमण के लिए।” वित्तीय अस्थिरता के कारण काम शुरू या बंद होने के साथ करीब 40 जीडब्लू कोयला आधारित बिजली परियोजनाएं फंसी हुई हैं। सरकारी आंकड़ों के अनुसार, इनमें से, 15.7 जीडब्लू - या 39 फीसदी – अधिकृत भी नहीं है। इनमें से कुछ परियोजनाओं ने कम टैरिफ पर दीर्घकालिक समझौतों पर हस्ताक्षर किए थे। कोयले की ऊंची कीमतों के साथ-साथ कोयला ढुलाई के लिए शुल्क की लागत के कारण कोयले से चलने वाली संयत्रों की लागत में वृद्धि ने इन परियोजनाओं को वित्तीय रूप से अविभाज्य बना दिया।

टी एंड डी कंपनियों को भी कोयला आधारित बिजली संयंत्रों से बिजली के लिए अधिक टैरिफ का भुगतान करना पड़ता है। नवीकरणीय परियोजना के लिए प्रति यूनिट 2.5-3.0 रुपये की तुलना में सभी अनुकूल परिस्थितियों (जैसे, कोयला स्रोत के निकट स्थान) के साथ एक नए, अत्याधुनिक, उत्सर्जन-अनुरूप कोयला-आधारित बिजली संयंत्र से टैरिफ 4.39 रुपये प्रति किलोवाट-घंटे [kWh या इकाई] है, जैसा कि सरकारी आंकड़ों से पता चलता है।

ग्रीनपीस इंडिया के प्रचारक नंदिकेश शिवलिंगम ने इंडियास्पेंड को बताया, “कोई भी नया कोयला संयंत्र चालू संयंत्रों के लिए व्यापार को कम कर सकता है। हम देख सकते हैं कि अधिक कोयला संयंत्र नॉन-परफॉर्मिंग एसेट बन रहे हैं। ”

शिवलिंगम कहते हैं, भारत को वायु प्रदूषण और पानी की खपत को कम करने के लिए 2015 में भारत सरकार द्वारा अधिसूचित नए सख्त उत्सर्जन मानदंडों को लागू करने के साथ-साथ पुराने, अक्षम, प्रदूषण फैलाने वाले कोयले से चलने वाले बिजली संयंत्रों को बंद करने और कुशल, उत्सर्जन-अनुरूप कोयला बिजली संयंत्रों को प्राथमिकता देने पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए।

कोयले पर आधारित ऊर्जा पर लोगों की अलग-अलग राय

आईआईएसडी अध्ययन में बहस के दोनों पक्षों को प्रस्तुत करते हुए भारत के कोयला सब्सिडी की प्रभावशीलता और दक्षता पर विचार किया गया है, जो भारत के ऊर्जा भविष्य में कोयला बनाम नवीकरण पर बहस से काफी प्रभावित है।कोयले की वकालत कर रहे लोगों का तर्क है कि यह भारत की बढ़ती ऊर्जा मांग को पूरा करने के लिए चौबीसों घंटे बिजली उत्पादन का सबसे सस्ता विकल्प है। इसमें ऊर्जा पहुंच की मांग शामिल है, क्योंकि यह एक समृद्ध घरेलू संसाधन के माध्यम से उपभोक्ताओं के लिए कम कीमत पर प्रदान किया जाता है, जो ऊर्जा सुरक्षा को सुनिश्चित करता है।

उनके अनुसार, कोयला, अक्षय ऊर्जा स्रोतों में उतार-चढ़ाव के लिए बिजली और संभावित संतुलन क्षमता प्रदान करने में सबसे अधिक भार उठाता है जैसा कि आईआईएस अध्ययन ने कहा गया है। अध्ययन में आगे कहा गया है कि नवीकरणीय ऊर्जा से प्रति यूनिट बड़ी सब्सिडी प्राप्त होती है, इसलिए शेष राशि के निवारण के लिए कोयले के लिए सब्सिडी की आवश्यकता होती है।

फिर भी, हाल की नीलामी के आधार पर, सौर और पवन ग्रिड-स्केल अब कोयले के साथ पूरी तरह से प्रतिस्पर्धी हैं। अतिरिक्त लागत के बिना नागरिकों द्वारा जो कोयला उपयोग में लाया जाता है, उसमें वायु प्रदूषण और ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन से जुड़े स्वास्थ्य मुद्दे शामिल हैं।

( त्रिपाठी प्रमुख संवाददाता हैं और इंडियास्पेंड के साथ जुड़े हैं। )

यह लेख मूलत: 11 फरवरी, 2019 को indiaspend.com पर प्रकाशित हुआ है।

हम फीडबैक का स्वागत करते हैं। हमसे respond@indiaspend.org पर संपर्क किया जा सकता है। हम भाषा और व्याकरण के लिए प्रतिक्रियाओं को संपादित करने का अधिकार रखते हैं।

"क्या आपको यह लेख पसंद आया ?" Indiaspend.com एक गैर लाभकारी संस्था है, और हम अपने इस जनहित पत्रकारिता प्रयासों की सफलता के लिए आप जैसे पाठकों पर निर्भर करते हैं। कृपया अपना अनुदान दें :