मुंबई और बेंगलुरु: अप्रैल 2018 की एक शाम मुंबई के लोअर परेल के धमनी व्यवसायिक जिले की भीड़-भाड़ वाली सड़कों से गुजुरते हुए 28 साल के आरिफ* अपनी मारुति वैगन आर की ड्राइविंग सीट पर खुद को बहुत असुविधाजनक स्थिति में पा रहे थे। अंदर, हाल ही में आई हिंदी फिल्म ‘गली बॉय’ का एक हिट ट्रैक म्यूजिक सिस्टम पर चल रहा था। लेकिन यह बाहर के शोर को कम करने या आरिफ की बेचैनी को कम करने के काम नहीं आया।

आरिफ का हाल ही में ऐपिन्डेक्टमी हुई थी,हालांकि टांके हटा दिए गए थे, घाव पूरी तरह से ठीक होना बाकी था। लेकिन उसके लिए आराम करने का विकल्प नहीं था। वह कहते हैं, "अगर मैं घर पर रहता हूं, तो मैं कुछ भी नहीं कमा पाऊंगा। मुझे प्रत्येक ड्राइविंग के बाद एक ब्रेक लेना होगा, क्योंकि दर्द होता है।"

आरिफ भारत की उभरती विशाल अर्थव्यवस्था का हिस्सा, उपलब्ध कराने वाली कंपनियों के लिए काम करने वाले 15 लाख ड्राइवरों में से एक है- अल्पकालिक अनुबंध या अनुबंध, वितरण कर्मचारी और इतने पर के लिए फ्रीलांस काम की विशेषता एक श्रम बाजार। नियोक्ता में उबर और ओला जैसी वेब- या मोबाइल-ऐप आधारित कैब सेवाएं और ज़ोमैटो और उबर ईट्स जैसे डिलिवरी स्टाफ शामिल हैं।

ओला और उबर इंडिया के पास देश के प्लेटफॉर्म टैक्सी बाजार का 95 प्रतिशत हिस्सा है, और 2017 के अंत में और 2018 की शुरुआत के बीच, ओला के पास 56.2 फीसदी हिस्सा था, जैसा कि इकॉनोमिक और पॉलिटिकल वीकली ने जून 2018 की रिपोर्ट में बताया है।

दो ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं के नेतृत्व में एक पहल, फेयरवर्क प्रोजेक्ट के एक अध्ययन के अनुसार ऐप-आधारित सेवा कंपनियों जैसे ओला, उबेर, उबेर ईट्स, और ज़ोमेटो में भारतीय स्टार्ट अप के बीच सबसे खराब स्थिति है, जैसा कि क्वार्ट्ज इंडिया ने 26 मार्च, 2019 की रिपोर्ट में बताया गया है।

कंपनियों को निष्पक्षता के पांच सिद्धांतों पर स्थान दिया गया था - वेतन, शर्तें, अनुबंध, प्रबंधन और प्रतिनिधित्व। 10 के कुल स्कोर में से, ओला और उबेर ने दो; उबेर ईट्स, दो; जबकि ज़ोमेटो ने चार स्कोर प्राप्त प्राप्त किए हैं।

क्वार्ट्ज इंडिया की रिपोर्ट में कहा गया है, ओला और उबर का एकमात्र मानदंड पर समानता है और वह है, वेतन- "सबसे कम स्थानीय मजदूरी का भुगतान, जिसमें श्रमिकों द्वारा लगाए गए रोजगार की लागत भी शामिल है"।

यह भारत में रोजगार के अनौपचारिकीकरण पर हमारी श्रृंखला की तीसरी और अंतिम रिपोर्ट है। पहली और दूसरी रिपोर्ट में नौकरी में संकुचन के प्रभाव को बताया गया है कि आखिर क्यों कंपनियां अब सीधे और स्थायी पदों पर नहीं रखती हैं और अनुबंधों के रास्ते से जाना पसंद करती हैं। अनुबंध कंपनियों को श्रमिकों को आसानी से काम में लगाने या फिर हटाने में सक्षम बनाता है। इसमें न कोई भत्ते देने होते हैं और न ही किसी तरह की समस्याएं आड़े आती हैं।

ग्रामीण संकट के कारण भारत पलायन और 6.1 प्रतिशत की चार दशक में उच्च बेरोजगारी दर का सामना कर रहा है, जैसा कि जुलाई 2017 से जून 2018 के बीच राष्ट्रीय सैंपल सर्वे ऑफिस (एनएसएसओ) द्वारा आयोजित श्रम बल सर्वेक्षण में कहा गया है।

यह रिपोर्ट अब 31 मई, 2019 को जारी की गई। पहले सरकार ने इस रिपोर्ट को रोक दिया था, जब जनवरी 2019 में यह लीक हुआ था, जिससे आम चुनावों से पहले इसकी धूम मची हुई थी। जवाब में, सरकारी थिंक टैंक, नीति आयोग ने जनवरी 2019 में दावा किया कि आवेदन-आधारित कैब कंपनियों जैसे कि ओला और उबर ने अकेले 20 लाख से अधिक नौकरियां उत्पन्न की थीं।

भारत में अब तक ‘गिग इकॉनमी’ में उत्पन्न नौकरियों की संख्या पर कोई विश्वसनीय डेटा उपलब्ध नहीं है। फिर भी, मानव संसाधन सलाहकार- ‘नोबल हाउस’ द्वारा सर्वेक्षण में शामिल 70 फीसदी कॉर्पोरेट्स का कहना है कि उन्होंने 2018 में प्रमुख संगठनात्मक मुद्दों के लिए कम से कम एक बार गिग वर्कर्स का उपयोग किया था।

गिग इकोनॉमी भी रोटैटिंग अट्रिशन से ग्रस्त है - जब वही लोग एक नौकरी से दूसरे में जाते हैं। राष्ट्रीय सांख्यिकी आयोग के पूर्व कार्यवाहक प्रमुख पी सी मोहनन, जिन्होंने एनएसएसओ मिल की रिपोर्ट जारी करने से सरकार के इनकार के बाद इस्तीफा दे दिया था, कहते हैं, "गिग अर्थव्यवस्था द्वारा दी जाने वाली नौकरियों की प्रकृति को देखते हुए, बड़े पैमाने पर नौकरी के रोटेशन की उम्मीद है। गिग नौकरियों को ज्यादातर बड़े शहरों या टाउन में देखा जाता है, जहां उच्च नौकरी की गतिशीलता है।

मुंबई और बेंगलुरु से हमारी जांच से पता चलता है कि हालांकि गिग पैसे लाता है, लेकिन यह नियमित नौकरियों में मिलने वाले लाभों में से कोई लाभ नहीं देता है- न तो छुट्टी, न काम के घंटे की सीमा, न नौकरी की सुरक्षा और न ही स्वास्थ्य लाभ।

मुंबई और बेंगलुरु में इन चार ऐप-आधारित सेवा के कार्यकर्ताओं के साथ हमारे साक्षात्कार में पता चला है कि उनमें से कई शहर में प्रवासी थे और ज्यादा पैसे घर भेजने के लिए नौकरी में ज्यादा घंटे दे रहे थे। उनके पास बीमा या रोजगार से जुड़ा को लाभ नहीं था, और उनकी शिकायत थी कि उनकी आय घट रही है।

ड्राइवर आरिफ ने कहा कि वह प्रति दिन 15 घंटे काम करता है और प्रति माह 35,000 रुपये कमाता है। हालांकि, उनकी आय से उनके कार ऋण का भुगतान, ईंधन, रखरखाव और कार बीमा और आरिफ की चिकित्सा जरूरतों, किराए और घरेलू खर्च के भुगतान हो जाता है।

बीमार होना या छुट्टी लेना संभव नहीं

अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन में नीति के लिए उप-महानिदेशक, डेबोरा ग्रीनफील्ड ने फरवरी, 2019 में एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा कि, सतत, समावेशी विकास और उत्पादक रोजगार सिर्फ रोजगार से अलग हैं- "समानता और सभ्य काम स्थायी विकास को उजागर करने वाले दो स्तंभ हैं।"

एक रिपोर्ट में चेतावनी दी गई है कि “कुछ नए व्यापार मॉडल(रोजगार घाटा और सुरक्षा, सामाजिक सुरक्षा और श्रम मानकों में सुधार जैसे क्षेत्रों में), जिनमें नई तकनीकें शामिल हैं, मौजूदा श्रम बाजार की उपलब्धियों को कमजोर कर सकते हैं और इससे बाहर निकलना तब संभव है, जब तक नीति-निर्माता चुनौती को पूरा नहीं करते। ”

जैसा कि हमने मुंबई और बेंगलुरु में सुनी कहानियों से संकेत मिलता है कि चुनौतियों को लेकर अभी बहुत काम करना बाकी है।

अपने युवा परिवार के साथ एक हाई-स्कूल ग्रैजुएट आरिफ, तीन साल से ओला के साथ काम कर रहा है। उन्होंने अपने खराब स्वास्थ्य के लिए अपने काम के घंटे को जिम्मेदार ठहराया। वह बताते हैं, “जब मैंने ड्राइविंग शुरू की थी, तो मैं सुबह 7 बजे शुरू करता था और रात 11 बजे तक काम करता था या आधी रात तक। लंबे समय में भोजन की दिनचर्या बाधित होती थी और इसके कारण एसिडिटी और बदन दर्द होता था। मुझे टॉयलेट ब्रेक लेने का समय भी नहीं मिलता था।

एक निजी अस्पताल में उसके एपेंटिक्स की सर्जरी की गई, जिसकी लागत 80,000 रुपये की आई और 20 किस्तों में उन्होंने 2 लाख रुपये ($ 2,880) का कार ऋण चुकाया।

जिस सरकारी अस्पताल में वह पहली बार गए थे, उसे पहले दर्द निवारक दवाओं के साथ घर भेजा गया था। एक निजी अस्पताल में सीटी स्कैन हुआ, जिसकी लागत 16,000 रुपये ($ 230 - या उसकी मासिक आय का आधा) थी, वहां उसे फटा हुआ एपेंडिक्स दिखाया गया। आरिफ कहते हैं, “जब तक मैं ऑपरेटिंग टेबल तक पहुंच गया, मैं लगभग बेहोश था। तीन दिनों के लिए, मैं होश में नहीं था।”

इन सभी लागतों का भुगतान आरिफ ने अपनी जेब से किया , क्योंकि उसका बीमा नहीं था और उसे काम से संबंधित कोई स्वास्थ्य लाभ या बीमार होने पर छुट्टी की सुविधा नहीं थी। वह कुछ महीनों तक गाड़ी नहीं चला पाया और उसकी बचत में कमी आई। "एक पड़ोसी ने मेरे लिए काम किया और मुझे एक दिन में 350 रुपये (कमाई के) मिले, लेकिन उन्होंने केवल उन्हीं दिनों में काम किया," आरिफ बताते हैं।

एक शोध संगठन, ‘इंडियन काउंसिल फॉर रिसर्च ऑन इंटरनेशनल इकोनॉमिक रिलेशंस’ (आईसीआरआईईआर) के अर्थशास्त्री और सीनियर फेलो, राधिका कपूर ने इंडियास्पेंड से बात करते हुए कहा, "ड्राइवर या सेवा प्रदाता ग्राहक की पहुंच को आसान बनाने के लिए इन तकनीकों के उपयोग करते हैं। प्रौद्योगिकी लेनदेन लागत को कम करती है, लेकिन रोजगार की प्रकृति मानक नियोक्ता-कर्मचारी के संबंध से मेल नहीं खाती है। लंबी अवधि में, उनके पास बीमा या पेंशन जैसी सामाजिक सुरक्षा नहीं हो सकती है, जिससे भेद्यता बढ़ जाती है। "

उबर, जिसने मई 2019 में न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज में अपनी प्रारंभिक सार्वजनिक पेशकश (आईपीओ) शुरू की, उन्होंने खुलासा किया कि इस प्लेटफॉर्म पर वर्तमान में दुनिया भर में कुल 85 करोड़ कारों में से भारत में 3 करोड़ कारें हैं। उबर ने 2018 में $ 11.3 बिलियन (78,720 करोड़ रुपये) का राजस्व अर्जित किया, जिसमें 9.2 बिलियन डॉलर (63,729 करोड़ रुपये) अपनी राइड-शेयरिंग सेवाओं से और 75.7 करोड़ डॉलर खाद्य वितरण सेवा उबर ईट्स को प्राप्त हुई, जैसा कि ‘द इकोनॉमिक टाइम्स’ 13 अप्रैल 2019 की रिपोर्ट में बताया गया है।

ओला के सह-संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी भाविश अग्रवाल ने भी कहा है कि उनका लक्ष्य "अगले तीन-चार वर्षों में आईपीओ" का है।

कपूर ने कहा, "उबर के सार्वजनिक होने के साथ यह देखना दिलचस्प होगा कि शेयरधारक के लिए पैसा कैसे बनता है। अगर यह ड्राइवर की आय की कीमत पर आता है, तो यह एक बड़ी समस्या होगी। फिर यह ड्राइवरलेस कारों की चर्चा भी है, विशेष रूप से अमेरिका में, जो ड्राइवरों में डर पैदा करती है कि वे अपनी नौकरी खो देंगे। यह श्रम की पहले से कम सौदेबाजी की शक्ति को दबा देता है।”

2,000 प्रोत्साहन राशि अर्जित करने के लिए 4 दिनों में ’60 ट्रिप'

उदारीकरण के बाद से, विनिर्माण क्षेत्र, विशेष रूप से संगठित विनिर्माण में , उन लाखों लोगों को शामिल करने के लिए रोजगार सृजन करने की उम्मीद की गई है, जो हर साल श्रम बल में शामिल हो जाते हैं। मेक इन इंडिया पर जोर देते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी रोजगार सृजन पर जोर दिया है।

मार्च 2019 में इंडियास्पेंड की रिपोर्ट के अनुसार, बड़ी बहुराष्ट्रीय कंपनियों सहित, बड़ी और छोटी कंपनियों, सटीक और स्थायी पदों पर, और अधिक अनौपचारिक रूप से या ठेकेदारों के माध्यम से, कम श्रमिकों को काम पर रख रहे हैं। 1991 में अपनी अर्थव्यवस्था के उदारीकरण के बाद भारत में निर्मित लगभग 6.1 करोड़ नौकरियों में से, 92 प्रति अनौपचारिक थे, जैसा कि 2011-12 के लिए एनएसएसओ डेटा पर इंडियास्पेंड विश्लेषण से पता चलता है।

आईसीआरआईआरआर के कपूर ने कहा कि श्रमिक कभी-कभी आय के पूरक स्रोत के रूप में ऐप आधारित कंपनियों का चयन करते हैं, लेकिन ज्यादातर इसलिए कि वे नियमित वेतनभोगी नौकरी नहीं पा सकते हैं। “अवसर की कमी लोगों को भारत में इस तरह की चीजों पर भरोसा करने के लिए प्रेरित कर रही है। शुरू में ऐसा लगता है कि यहां लचीलापन है, लेकिन यहां के लोग नियमित नौकरी चाहते हैं। नौकरी की गतिशीलता बड़े शहरों तक ही सीमित है, जो पलायन का मुद्दा बनती है। "

कपूर ने कहा, "इसलिए सभी अनौपचारिक नौकरियों वाले देश में, [गिग] नौकरियों में एक नई तरह की अनौपचारिकता होती है, जो मौजूदा चुनौती को हल करने के लिए कठिन बना देती है।"

कृषि संकटों से शहरों की ओर बड़े पैमाने पर पलायन हो रहा है, जैसा कि सूखे पर हमारी चल रही श्रृंखला से पता चलता है। ड्राइवरों और खाद्य वितरण से जुड़े लोगों के साथ हमारी बातचीत में, कई लोगों ने कहा कि वे ग्रामीण या अर्ध-शहरी घरों से आए थे, उनमें से कई या तो किसानों के या कृषि भूमि वाले किसानों के बच्चे थे, जिनकी उपज बहुत कम थी या कुछ नहीं थी।

50 साल के एक किसान मंजूनाथ का उदाहरण लिया जा सकता है, जो डेढ़ साल से उबर में ड्राइवर हैं। वह अपने गृहनगर, बैंगलोर से 200 किमी उत्तर-पश्चिम में हासन में पांच एकड़ खेत का मालिक हैं। भयंकर बारिश ने खेती को लाभहीन बना दिया था, इसलिए वह 15 साल पहले बेंगलुरु चले आए और उनके भाई खेत का प्रबंधन करने लगे। दो बच्चों और उनकी पत्नी सहित चार का उनका परिवार उन पर निर्भर है।

मंजूनाथ ने बेहतर कमाई की उम्मीद में उबर के साथ अपनी कार चलाने से पहले छह साल तक एक कॉल सेंटर के ड्राइवर के रूप में काम किया। उन्होंने कहा, "मैं एक दिन में 10-15 ट्रिप लगाने के बाद महीने में लगभग 10,000 रु की बचत करता हूं।" उसे हर साल कार बीमा प्रीमियम के रूप में 28,000 रुपये और कार ऋण चुकौती के रूप में 18,000 रुपये प्रति माह चुकाने होंगे। । ईंधन पर हर दिन 800 रुपये खर्च होते हैं।

ऐप-आधारित कैब सेवाओं में, ड्राइवरों का प्रोत्साहन न्यूनतम संख्या में ट्रिप से जुड़ा होता है, जिसे निर्धारित दिनों में पूरा किया जाता है।

मंजूनाथ ने कहा , " मुझे रविवार से बुधवार के बीच 60 ट्रिप" पूरी करनी होगी, जिससे 2,000 रुपये का साप्ताहिक प्रोत्साहन मिल सके। उबर कैब चलाने से मेरा स्वास्थ्य प्रभावित हो रहा है। लगातार ड्राइविंग से मुझे शरीर में दर्द होता है और मुझे हर दूसरे दिन घर जाना पड़ता है। मेरे पास कंपनी की ओर से चिकित्सा या स्वास्थ्य बीमा नहीं है।"

उबर के साथ एक अन्य 24 वर्षीय ड्राइवर नागराज* ने बताया कि उन्होंने चार साल पहले आंध्र प्रदेश के अमरपुरम का अपना घर छोड़ दिया और बेहतर जीवन की तलाश में बेंगलुरु चले आए। अब अपने चाचा और बहन के साथ रहकर, वह अपनी कमाई से निराश है। "मैंने जब अपना स्कूल पूरा किया तो नौकरी की तलाश में आया और एक कपड़े के मिल में काम किया। मुझे लगा कि यह बेहतर होगा, जबकि मेरे कई दोस्त गाड़ी चला रहे थे।"

नागराज ने कहा कि चार दिनों में 60 ट्रिप करने पर 2,000 रुपये का प्रोत्साहन मिलता है। उनके खर्च में उनकी कार के लिए 16,000 रुपये का मासिक ऋण और 5,000 रुपये का मकान किराया, साथ ही वाहन की सर्विसिंग भी शामिल है, जिसकी लागत 10,000 रुपये तक हो सकती है।

उन्होंने बताया कि "उबर 25 फीसदी का कमिशन लेता है और मुझे लगता है कि ओला में अधिक है, लगभग 30 से 35 प्रति। जब मैंने जवाइन किया तो बेहतर था। मैंने एक महीने में 50,000 रुपये के लगभग कमाए थे,लेकिन अब यह गिरकर 35,000 रुपये हो गया है।"

ऐप आधारित कैब कंपनियों के लिए सभी ड्राइवरों ने बढ़ती प्रतिस्पर्धा के कारण कमाई गिरने की शिकायत की।

आरिफ प्रति सप्ताह लगभग 3,000-5,000 रुपये कमाता है, यहां तक कि ऑटो-रिक्शा चालक भी अधिक कमाते हैं। कार को किसी अधिकृत केंद्र में ले जाना, दो बार स्थानीय गैरेज में ले जाना जितना महंगा है, उससे उसकी कमाई कम हो जाती है।

आरिफ ने कहा, '' पहले मैं एक सप्ताह में 12,000 रुपये कमा सकता था। यहां तक ​​कि अगर मैंने शुक्रवार से रविवार तक काम किया, तो मैंने लगभग 3,000 रुपये कमाए क्योंकि कंपनी पीक ऑवर्स के दौरान 1.5 या 1.6 गुना चार्जेज था। अब हम लंबी दूरी से ही अच्छी रकम कमा सकते हैं। "

अक्टूबर 2018 ओला और उबर इंडिया में बेहतर आमदनी की मांग पर हड़ताल हुई थी। वे चाहते थे कि आधार किराया 8 रुपये से बढ़ाकर 12 रुपये किया जाए। अक्टूबर में की गई मांगों को पूरा करने के लिए उनकी वादों को नजरअंदाज किए जाने के बाद वे फिर से हड़ताल पर गए, जैसा कि टाइम्स ऑफ इंडिया ने 13 जनवरी, 2019 की रिपोर्ट में बताया है। “लेकिन हड़ताल बहुत प्रभावी नहीं रही, क्योंकि सभी ड्राइवर कार के मालिक नहीं थे और विरोध प्रदर्शन सफल नहीं रहा,” आरिफ बताते हैं।

उन्होंने कहा कि "हम एकजुट नहीं थे। उबर ने हमारी मांगों को अस्वीकार कर दिया और बढ़ाने के बजाय उन्होंने कीमत को घटाकर 6 रुपये प्रति किमी कर दिया। जब हम दिवाली के दौरान हड़ताल पर चले गए, तो यूनियन नेतृत्व पर ड्राइवरों का अविश्वास सामने आया - आरोप था कि उन्हें कंपनी द्वारा रिश्वत दी गई थी।”

कर्नाटक में सूखाग्रस्त कोलार क्षेत्र के 37 वर्षीय एक उबेर ड्राइवर, नारायण*, की शिकायत थी कि ऐप-आधारित कंपनियों के लिए कारों की संख्या इतनी बढ़ गई है कि प्रोत्साहन में गिरावट आई है। , किसान-चालक ने मज़ाक करते हुए कहा कि “ऐसा लगता है कि हर कोई एक टैक्सी चला रहा है।” नारायण अभी भी अपने गांव में एक एकड़ आम के बाग का मालिक हैं।

नारायण ने कहा, "मेरी वृद्ध मां जो मेरे साथ रहती हैं, उनकी आंखों की सर्जरी की जरूरत थी और मुझे अपनी जेब से इसका भुगतान करना पड़ा, क्योंकि मेरे पास स्वास्थ्य बीमा नहीं है और उधर कार ऋण चुकाने के लिए दिया गया मेरा एक चेक बाउंस हो गया है।"

4 दिनों में 52 ट्रिप, बाइक पर खाना पहुंचाना!

फूड डिलिवरी ऐप जैसे कि स्विगी, ज़ोमैटो और उबर ईट्स ड्राइवरों और फूड एक्सजक्युटिव को नौकरी देते हैं। जोमेटो में 50,000 डिलिवरी एक्सजक्युटिव हैं, जबकि स्विगी के पास 55,000 से अधिक है, जैसा कि द इकोनॉमिक टाइम्स ने 26 जून 2018 की रिपोर्ट में बताया है।

लेकिन कामकाजी परिस्थितियां 12 से 15 घंटे की मांग करते हैं। हालांकि, ऐप-आधारित टैक्सी कंपनियों के विपरीत, जोमैटो दुर्घटना और स्वास्थ्य बीमा प्रदान करता है; उबर-इट्स कैजुअल बीमा प्रदान करता है। शामिल एक्जीक्यूटिव के पास अपनी बाइक हैं, जिसके लिए लोन उनके कम आय पर बोझ डालती ही है।

32 वर्षीय रघु*, ग्रैजुएट हैं, वह बेंगलुरु चले आए, क्योंकि वहां कुछ चीजें थीं जहां वे अपने गृह जिले गुलबर्गा के 6,000 रुपये से अधिक कमा सकते थे। उन्होंने कहा, “उबेर ईट्स में, अगर वह "कड़ी मेहनत करते हैं तो वह हर सप्ताह वह उतना ही बना सकते हैं - एक दिन में लगभग 14 घंटे काम, भोजन पहुंचाने के लिए शहर के ट्रैफिक के बीच से 15 से 20 बार गुजरना।

यदि वे सोमवार से बुधवार तक 52 ट्रिप लगाते, तो डिलिवरी एक्सक्युटिव को प्रोत्साहन के रूप में 1,150 रुपये मिलते हैं। उन्होंने कहा कि पीक-ऑवर डिलिवरी एक्जीक्यूटिव जैसे रघु को प्रति ट्रिप 25 रुपये के हिसाब से 1.2 से 1.4 गुना मिलता है। वह 4 किमी तक के लिए 25 रुपये से 30 रुपये के बीच और उसके बाद कवर किए गए प्रत्येक अतिरिक्त किलोमीटर के लिए 10 रुपये का भुगतान करता है।

रघु ने बताया, “अगर कोई एग्जीक्यूटिव सोमवार और शुक्रवार के बीच 48 अंक बनाता है, तो उसे 800 रुपये का प्रोत्साहन मिलता है। लेकिन इसका मतलब पांच दिनों में 180-200 किमी की यात्रा है। "यह बहुत कठिन है।"

जब वह उबर ईट्स में शामिल हुए तो रघु ने 1,300 रुपये की नामांकन राशि का भुगतान किया- "मुझे एक टी-शर्ट और बैग मिला, और बीमा के लिए 300 रुपये की कटौती की गई । जोमैटो में, लोगों को एक निश्चित अवधि के लिए लगातार लॉग इन करना पड़ता है, अन्यथा उन्हें स्वास्थ्य लाभ नहीं मिलता है," रघु बताते हैं।

हसन के एक मैकेनिकल इंडीनियरिंग डिप्लोमा धारक राजकुमार* ने, जो ज़माटो के लिए काम करते हैं, इंडियास्पेंड को बताया कि उन्हें अपनी बाइक का ऋण चुकाने के लिए और भोजन और अन्य आवश्यक चीजों के लिए कम से कम 7,000 से 10,000 रुपये की आवश्यकता है। । वह भी एक किसान परिवार से हैं, जो आलू, टमाटर और नारियल उगाता है, लेकिन घर पर खेतों में पानी की कमी है और उपज लाभदायक नहीं है। उन्होंने जोमाटो में शामिल होने के लिए एक टोल-बूथ ऑपरेटर के रूप में अपनी पहली नौकरी छोड़ दी।

यदि वह सुबह 8 बजे से 11 बजे तक ऐप में लॉग इन रहते हैं तो राजकुमार "एक महीने में अधिकतम 25,000 रुपये" कमा सकते हैं। वह बताते हैं कि कम से कम एक दिन में 40 अंक या 20 ट्रिप तक पहुंचने की कोशिश करते हैं, और प्रत्येक ट्रिप उन्हें दो अंक अर्जित कराती है। उन्होंने कहा, "अगर मैं 28 ट्रिप कर सकता हूं तो मुझे 600 रुपये और 700 रुपये का प्रोत्साहन देने में मदद मिलेगी।"

राजकुमार पर 3 लाख रुपए का कर्ज है, जिस पर 9 फीसदी का ब्याज लगता है। "25,000 रुपये की मासिक आय इस ऋण को चुकाने के लिए अपर्याप्त है। कोई भी अतिरिक्त खर्च के लिए मुझे दोस्तों और रिश्तेदारों से अधिक पैसा उधार लेना होगा। मैं एक कमरे के लिए 2,000 रुपये का भुगतान करता हूं जिसे मैं एक दोस्त के साथ साझा करता हूं और मैंने दो साल पहले खरीदी गई बाइक के लिए ऋण नहीं चुकाया है, जिसके लिए मैं 3,700 रुपये प्रति महीने का भुगतान करता हूं," राजकुमार बताते हैं-

“धूल और प्रदूषण गंभीर समस्याएं हैं, और दिन के अंत में शरीर दर्द करने लगता है।” लेकिन जोमैटो के साथ अपने अनुबंध में, राजकुमार 5 लाख रुपये के स्वास्थ्य बीमा और 1 लाख की दुर्घटना बीमा कवर के हकदार हैं।

“ऐप आधारित कंपनियों में रोजगार की और पेशेवर विकास के लिए रास्ते की कमी है। हालांकि, इनमें से कोई भी नौकरी कौशल विकास की पेशकश नहीं करता है, कुछ लोग सॉफ्ट स्किल्स की ट्रेनिंग देते हैं, ताकि वे ग्राहकों से बातचीत कर सकें,” जैसा कि कपूर बताते हैं। राजकुमार ने कहा, "मैं अपने जीवन में कुछ करना चाहता हूं, जिससे इस शहर में जीवन यापन किया जा सके।"

ओला, उबर, उबर ईट्स और जोमाटो ने किसी प्रकार के सवालों और अनुरोधों का जवाब नहीं दिया। हमने श्रम और रोजगार मंत्रालय और नीति आयोग से कमेंट्स के लिए अनुरोध किया है। यदि हम उन्हें प्राप्त करते हैं तो हम इस आलेख को अपडेट करेंगे।

*ड्राइवरों और डिलिवरी एक्सक्युटिव के अनुरोध पर हमने उनके नाम बदल दिए हैं।

( पलियथ विश्लेषक हैं और सालवे प्रोग्राम मैनेजर हैं। दोनों इंडियास्पेंड के साथ जुड़े हैं। )

यह लेख मूलत: अंग्रेजी में IndiaSpend.com पर 4 जून, 2019 को प्रकाशित हुआ है।

हम फीडबैक का स्वागत करते हैं। कृपया respond@indiaspend.org पर लिखें। हम भाषा और व्याकरण के लिए प्रतिक्रियाओं को संपादित करने का अधिकार सुरक्षित रखते हैं।