Indian Street_620

बेंगलुरू: उत्तर बिहार के दरभंगा जिले के रारही गांव की आबादी 36,000 से अधिक है। 2011 की अंतिम जनगणना के अनुसार यहां 7,500 परिवार हैं। यह केरल के अडूर की आबादी से अधिक है, जो आकार पदानुक्रम में तीन वर्ग ऊपर है और 29,000 के करीब आबादी के साथ थ्री टाइप शहरों में वर्गीकृत किया गया है।

रारही भारत में 24,000 ऐसी बस्तियों में से एक है, जहां की आबादी कस्बों से बड़ी है (एक शहर की जनगणना मानदंड के अनुसार 5,000 की न्यूनतम आबादी है), लेकिन उन्हें शहरी के रूप में वर्गीकृत नहीं किया गया है क्योंकि 25 फीसदी से कम आबादी गैर-कृषि कार्यों में लगी हुई है ।

दरभंगा के कुछ अन्य गांवों, जैसे कि बारहामपुर और अहियारी में 10,000 से अधिक की आबादी है, और 5,000 से अधिक अन्य लोग हैं, लेकिन आबादी और घनत्व के मानदंडों को पूरा करने के बावजूद, शहर के रूप में वर्गीकृत नहीं किया गया है। इस तरह के कड़े और पुराने वर्गीकरण योजना और विकास को उलझाते हैं।

जनगणना 2011 में ग्रामीण और ‘बड़े’ और ‘बहुत बड़े’ गांवों के रूप में वर्गीकृत ये ग्रे बस्तियां करीब 19 करोड़ लोगों का घर है। इसका मतलब है कि भारत की 10 फीसदी से अधिक आबादी इंफ्रास्ट्रक्चर, आवास या रोजगार नीतियों पर पीछे छूट रही है जो 'शहरी' आबादी को लक्षित करती है, जैसा कि बेंगलुरु में इंडियन इंस्टीट्यूट फॉर ह्यूमन सेटलमेंट्स ( आईआईएचएस) के विश्लेषण से पता चलता है।

इस प्रकार, यदि विभिन्न परिभाषाओं का उपयोग किया गया हो तो भारत को आधिकारिक अनुमान से अधिक शहरी माना जा सकता है। तब शहरी भारत का चेहरा बदल जाएगा, यदि इन बस्तियों को ‘संभावित शहरी’ माना जाए और फिर से वर्गीकरण किया जाए। ये 'ग्रे बस्तियां' भविष्य में विनिर्माण और सेवा उद्योगों के केंद्र भी हो सकते हैं।

शहरी नीति भारत के शहरी संक्रमण के साथ तालमेल रखने में विफल

आईआईएचएस ने जनगणना 2011 से सभी 600,000 शहरी और ग्रामीण बस्तियों के डेटा का विश्लेषण किया और अर्बन इंडिया 2015: एविडेंस नामक किताब में ग्राफ और नक्शे का उपयोग करके इन रुझानों की कल्पना की है। कुछ प्रमुख रुझान सामने आए। स्थापित शहरी केंद्रों के पड़ोस में उच्च घनत्व वाले क्लस्टर बने थे। दक्षिणी और पश्चिमी क्षेत्रों में शहरी बस्तियों में वृद्धि हुई थी और 1,000 से कम आबादी वाली बस्तियों में कमी आई थी। साथ ही पिछले तीन दशकों में 5,000 और 20,000 की आबादी वाली बस्तियों में वृद्धि हुई थी।

भारत की जनसंख्या और बस्तियों का वितरण

Sources: Census 2011 and Indian Institute for Human Settlements’ ‘Urban India 2015: Evidence

Note: Distribution of settlements is based on Census criteria, ranging from rural hamlets to cities with million-plus populations.

आजादी के वर्ष और जनगणना 2011 के बीच के दशकों में ढेर सारे परिवर्तन हुए। टोला और छोटे गांवों में 1950 में 43फीसदी आबादी रहती थी। 2011 में वे सिर्फ 12 फीसदी आबादी के घर थे। लगभग 24,000 बस्तियों को अब 'बड़े' और 'बहुत बड़े गांव' के रूप में वर्गीकृत किया गया था, जहां लगभग 19 करोड़ - भारत की जनसंख्या का 10 फीसदी - से अधिक लोग रहते हैं।

बस्ती के अनुसार जनसंख्या का अनुपात-2011

Source: Indian Institute for Human Settlements’ ‘Urban India 2015: Evidence

ये रुझान मानक कहानी से अलग एक शहरीकरण को इंगित करते हैं, जो बड़े शहरों पर ध्यान केंद्रित करता है जहां अधिकांश शहरी आबादी रहती है और जो तमिलनाडु, गुजरात और महाराष्ट्र जैसे कुछ राज्यों को अधिक शहरीकृत मानता है। स्थापित शहरी केंद्रों के आसपास, ऊपर उल्लिखित उच्च घनत्व वाले क्लस्टर राज्यों में मौजूद हैं और इन केंद्रों के आर्थिक और सामाजिक विकास के मजबूत संबंध हैं। लेकिन भारत में ‘ग्रामीण’ और ’शहरी’ की सख्त परिभाषा के कारण इन शहरी विशेषताओं का प्रदर्शन करने के बावजूद उन्हें ग्रामीण के रूप में वर्गीकृत किया जाना जारी है।

भारत में बस्तियों का वितरण, 2001-2011

Sources: Census 2011 and Indian Institute for Human Settlements’ ‘Urban India 2015: Evidence

उदाहरण के लिए, वर्तमान में बिहार ‘कस्बों’ के रूप में वर्गीकृत बस्तियों में से केवल 2 फीसदी के लिए जिम्मेदार है और मोटे तौर पर एक ग्रामीण राज्य माना जाता है। लेकिन अगर बिहार के बड़े और बहुत बड़े गांवों को 'संभावित शहरी' माना जाता है, तो राज्य में भारत के शहरों का अनुपात सबसे अधिक 18 फीसदी होगा, इसके बाद उत्तर प्रदेश और आंध्र प्रदेश होंगे।

संभावित शहरी केंद्रों के वितरण को दिखाते हुए हाइपोथेटिकल चार्ट

Source: ‘Visualising the Grey Area between Rural and Urban India’ by Arindam Jana, The Administrator, Volume 56, 2015

भारतीय परिभाषाओं की विशिष्टता: शहरी भारत का गठन क्या है?

जनगणना 2011 में निम्नलिखित मानदंडों का उपयोग करते हुए भारत के एक तिहाई शहरी को वर्गीकृत किया गया- एक नगर पालिका, निगम, छावनी बोर्ड या अधिसूचित नगर क्षेत्र समिति के साथ सभी स्थान।

5,000 की न्यूनतम आबादी, गैर-कृषि कार्यों में शामिल कम से कम 75 फीसदी पुरुष कामकाजी आबादी, और प्रति वर्ग किमी कम से कम 400 व्यक्तियों की जनसंख्या घनत्व, वाले सभी स्थानों को जनगणना में शहरों के रूप में वर्गीकृत किया गया था।

एक बस्ती दो तरह से शहर बन सकती है: यदि यह परिभाषित मानदंडों को पूरा करता है, तो यह एक 'जनगणना शहर' बन जाता है; यदि इसे सरकार द्वारा एक शहर के रूप में अधिसूचित किया जाता है, तो यह एक 'वैधानिक शहर' बन जाता है। इसलिए सभी वैधानिक शहरों को सभी शहरी मानदंडों को पूरा करने वाले जनगणना शहरों की आवश्यकता नहीं है। ग्रामीणों की कोई विशेष परिभाषा नहीं है, और कस्बों के मानदंडों को पूरा नहीं करने वाली बस्तियों को गांव माना जाता है। कस्बों और गांवों को उनकी आबादी के आकार के आधार पर उप-श्रेणियों में विभाजित किया गया है। जैसा कि नीचे दिए गए टेबल में बताया गया है, कस्बों और गांवों में जनसंख्या का आकार अक्सर समान होता है, और वर्गीकरण के लिए निर्णायक मानदंड श्रम शक्ति की संरचना है।

कस्बों और गांवों का आकार के हिसाब से वर्गीकरण

Size Classification Of Towns & Villages
TownsVillages
ClassificationPopulation RangeClassificationPopulation Range
Class I>100,000Very Large Villages>10,000
Class II>50,000 and <100,000Large Villages>5,000 and <10,000
Class III>20,000 and <50,000Medium-sized Villages>2,000 and <5,000
Class IV>10,000 and <20,000Small Villages>1,000 and <2,000
Class V>5,000 and <10,000Hamlets>500 and <1,000
Class VI<5,000Small Hamlets<500

Sources: Census 2011 and ‘Visualising the Grey Area between Rural and Urban India’ by Arindam Jana, The Administrator, Volume 56, 2015

कुछ जानकारों ने भारत में 'शहरी' की परिभाषा को फिर से परिभाषित या विस्तारित करने का प्रयास किया है। वे शहरी के रूप में उन बस्तियों को गिनते हैं,जिन्हें आधिकारिक तौर पर ग्रामीण के रूप में वर्गीकृत किया जाता है लेकिन वे बड़े शहरों के पेरी-शहरी क्षेत्रों में आते हैं। हालांकि, यह महत्वपूर्ण है, वर्तमान परिभाषाओं के निहितार्थों को समझना भी महत्वपूर्ण है।

2011 तक स्वतंत्रता के बाद के दशकों में, जैसे-जैसे शहरी आबादी बढ़ी, ग्रामीण आबादी घट गई, जो इस अवधि में आर्थिक संक्रमण को दर्शाता है- जब भारत एक ग्रामीण-आधारित कृषि अर्थव्यवस्था से एक अधिक शहरी-आधारित, औद्योगिक और सेवाओं के नेतृत्व वाली अर्थव्यवस्था में विकसित हुआ। इस ग्रामीण-शहरी संक्रमण के निहितार्थ इन बड़े ’और’ बहुत बड़े ’गांवों के लिए सबसे महत्वपूर्ण हैं, जिनकी शहरी विशेषताएं हैं, लेकिन वे श्रम बाजार में बदलाव नहीं कर पाए हैं। यदि इन संभावित शहरी ‘ग्रे बस्तियों’ को शहरी’ क्षेत्रों में परिवर्तित करना है, तो उन्हें औपचारिक गैर-कृषि क्षेत्रों में रोजगार सृजन की आवश्यकता है।

'संभावित शहरी' का वितरण

ये 'बड़े गांव' गंगा के मैदानों और दक्षिणी तटीय और डेल्टा क्षेत्रों में बहुत अधिक संख्या में मौजूद हैं।

ग्रामीण बस्तियों का वितरण-2011

Source: Indian Institute for Human Settlements’ ‘Urban India 2015: Evidence

इन ’गांवों’ का वितरण राज्यों में महत्वपूर्ण भिन्नता को दर्शाता है, जो क्षेत्रीय रूप से एकत्रित आंकड़ों के महत्व को सामने लाता है, जिसे राष्ट्रीय औसत में अनदेखा किया जा सकता है।

निपटान संरचना का राज्य-वार वितरण

Source: Indian Institute for Human Settlements’ ‘Urban India 2015: Evidence

जब महाराष्ट्र और तमिलनाडु के दो राज्यों की तुलना की जाती है, तो तमिलनाडु में 'शहरों' का सबसे बड़ा अनुपात है, जबकि महाराष्ट्र में 'शहरी आबादी का सबसे बड़ा अनुपात' होता है।

हालांकि महाराष्ट्र में देश के केवल 6.5 फीसदी कस्बों का ही योगदान है, लेकिन यहां देश की शहरी आबादी का लगभग 12 फीसदी (औसतन प्रति शहर लगभग 54,000 व्यक्ति) रहते हैं। दूसरी ओर, तमिलनाडु में भारत के सभी शहरों का लगभग 14 फीसदी है, लेकिन कुल शहरी आबादी का 8 फीसदी (औसतन प्रति शहर लगभग 6,300 व्यक्ति) ही यहां रहते हैं। इसलिए महाराष्ट्र में, लोगों को बड़ी संख्या में बड़े शहरों में वितरित किया जाता है, जबकि तमिलनाडु में उन्हें बड़ी संख्या में छोटे शहरों में वितरित किया जाता है।

राज्य / संघ राज्य क्षेत्र अनुसार शहर का वितरण-2011

Distribution Of Urban Population, By State/Union Territory (2011)

Sources: Census 2011 and ‘Visualising the Grey Area between Rural and Urban India’ by Arindam Jana, The Administrator, Volume 56, 2015

ये जनसांख्यिकी यह आकलन करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी कि इन राज्यों को किस प्रकार की नीतियों की आवश्यकता है, जैसा कि कुछ मापदंडों के पुनर्मूल्यांकन से जनसंख्या के मात्रात्मक और स्थानिक वितरण का बड़े पैमाने पर पुनर्गठन होता है।

उदाहरण के लिए, बिहार के मामले में, रोजगार सृजन के लिए संसाधनों के आवंटन पर भारी प्रभाव पड़ सकता है, क्योंकि वर्तमान में महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना ( मनरेगा) के लिए कोई शहरी समकक्ष नहीं है। भविष्य की नीतियों के लिए, मौजूदा शहरीकृत राज्यों को, या आगामी शहरी केंद्रों वाले राज्यों को आवंटन को प्राथमिकता दी जानी चाहिए? उत्तरार्द्ध को लक्षित करने से अर्थव्यवस्था के प्राथमिक क्षेत्र से द्वितीयक और तृतीयक क्षेत्रों में संक्रमण के अवसर पैदा होंगे। इन क्षेत्रों में शायद जवाहरलाल नेहरू राष्ट्रीय शहरी नवीकरण मिशन जैसे कार्यक्रमों पर विचार नहीं किया गया है जो 'शहरों' पर केंद्रित हैं। इसी समय, यह स्पष्ट नहीं है कि क्या उन्हें मनरेगा जैसे ग्रामीण-केंद्रित कार्यक्रमों के लिए माना गया था।

यह संभव नहीं है कि हर राज्य या क्षेत्र को अत्यधिक शहरीकृत किया जा सके। फिर भी, इन क्षेत्रों में कृषि रोजगार और उत्पादन पर ध्यान केंद्रित करने के साथ वैकल्पिक मॉडल की योजना बनाना महत्वपूर्ण है। किसी भी तरह से, हमें मेगासिटी में अत्यधिक एकाग्रता के मानक कथा से आगे बढ़ने और भारत के शहरीकरण की बारीकियों को समझने की आवश्यकता है। यह हमें उपयुक्त नीतियों को तैयार करने की अनुमति देगा, जो इन संभावित शहरी बस्तियों ’को उन्हीं समस्याओं को विकसित करने से बचाती हैं, जो मेगासिटी का सामना करती हैं।

यह लेख इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ ह्यूमन सेटलमेंट्स के प्रकाशन ‘अर्बन इंडिया 2015: एविडेंस’ और अरिंदम जाना द्वारा रिपोर्ट ‘विजुलाइजिंग द ग्रे एरिया बिटवीन रुरल एंड अर्बन इंडिया’ और द लाल बहादुर शास्त्री नेशनल एकेडमी ऑफ ऐड्मिनिस्ट्रेशन के जर्नल ‘द ऐड्मिनिस्ट्रेटर ’ से लिया गया है।

(अरिंदम जाना बेंगलुरु के ‘इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ ह्यूमन सेटलमेंट्स शहरी डेटा एनालिटिक्स पर काम करते हैं। अर्चिता एस बेंगलुरु के इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ ह्यूमन सेटलमेंट्स के साथ एक बाहरी सलाहकार हैं और शहरों और शहरी मुद्दों पर लिखती हैं।)

यह लेख अंग्रेजी में 23 जनवरी 2019 को indiaspend.com पर प्रकाशित हुआ है।

हम फीडबैक का स्वागत करते हैं। हमसे respond@indiaspend.org पर संपर्क किया जा सकता है। हम भाषा और व्याकरण के लिए प्रतिक्रियाओं को संपादित करने का अधिकार रखते हैं।

"क्या आपको यह लेख पसंद आया ?" Indiaspend.com एक गैर लाभकारी संस्था है, और हम अपने इस जनहित पत्रकारिता प्रयासों की सफलता के लिए आप जैसे पाठकों पर निर्भर करते हैं। कृपया अपना अनुदान दें :