AirIndia620

वर्ष 2016 के पहले छह महीनों के दौरान, घरेलू एयरलाइनों ने 47.6 या 4.76 करोड़ मिलियन यात्रियों के उड़ान की सूचना दी है। यह जानकारी 26 जुलाई, 2016 को नागर विमानन मंत्रालय द्वारा जारी किए गए आंकड़ों में सामने आई है।

हवाई यात्रा करने वाले यात्रियों की संख्या अधिक

Source: Ministry of Civil Aviation

पहले छह महीनों के दौरान इंडिगो ने अधिकतम यात्रियों – 1.79 करोड़ के लिए उड़ान भरी है और बाज़ार में सबसे बड़ी हिस्सेदारी – 38 फीसदी – रही है।

जेट एयरवेज और एयर इंडिया की बाज़ार में हिस्सेदारी 17 फीसदी और 15 फीसदी रही है।

इंडिगो ने सबसे अधिक हवाई उड़ान भरी

Source: Ministry of Civil Aviation; 2015

2016 में, सबसे अधिक शिकायकों की संख्या (273) एयर इंडिया के घरेलू उड़ानों के खिलाफ दर्ज की गई हैं जबकि जेट एयरवेज + जेटलाइट के खिलाफ 203 और इंडिगो के खिलाफ 104 शिकायतें दर्ज की गई है।

उड़ान में देरी से 50,000 से अधिक यात्री प्रभावित हुए हैं; उन्हें 5700000 रुपए मूल्य की मुआवजा और सुविधाएं प्रदान की गई हैं।

टाटा ग्रुप और सिंगापुर एयरलाइंस के सहयोग से शुरु की गई विस्तारा एयरलाइंस - बेंगलुरू, दिल्ली, हैदराबाद और मुंबई - की चार महानगरों में समय पर उड़ान भरने में सबसे अच्छा प्रदर्शन की रिपोर्ट की गई है।

विस्तारा एयरलाइंस का प्रदर्शन सबसे बढ़िया

Source: Ministry of Civil Aviation; *operations of Go Air only at Mumbai, Delhi and Bengaluru

यह लेख मूलत: अंग्रेज़ी में 1 अगस्त 2016 को indiaspend.com पर प्रकाशित हुआ है।

हम फीडबैक का स्वागत करते हैं। हमसे respond@indiaspend.org पर संपर्क किया जा सकता है। हम भाषा और व्याकरण के लिए प्रतिक्रियाओं को संपादित करने का अधिकार रखते हैं।

__________________________________________________________________

"क्या आपको यह लेख पसंद आया ?" Indiaspend.com एक गैर लाभकारी संस्था है, और हम अपने इस जनहित पत्रकारिता प्रयासों की सफलता के लिए आप जैसे पाठकों पर निर्भर करते हैं। कृपया अपना अनुदान दें :