मुंबई: भारत सरकार की नई योजना के तहत 1 करोड़ छतों पर सौर ऊर्जा पैनल लगना है। इससे उपभोक्ताओं को प्रति माह 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली मिलेगी, जिससे उन्‍हें साल में 18,000 रुपए तक का लाभ हो सकता है।

ऐसी योजना का इंतजार वर्षों से था और यह आवासीय छत सौर उद्योग के लिए महत्‍वर्पूण कदम साब‍ित हो सकती है। लेकिन जागरुकता में कमी, आयात निर्भरता के मुद्दे, नेट मीटरिंग और डिस्कॉम की उदासीनता की वजह से लोकसभा चुनाव से पहले आई इस योजना के सामने कई चुनौतियां भी हैं जो इसकी सफलता को प्रभावित कर सकती हैं।

22 जनवरी को 1 करोड़ लक्ष्य के साथ प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना की घोषणा करने के ठीक तीन हफ्ते बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सूर्य घर: मुफ्त बिजली योजना की घोषणा की। बाद में अपने छत पर सौर ऊर्जा लगवाने वाले उपभोक्ताओं के लिए प्रति माह 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली का वादा भी क‍िया गया। नई योजना के अनुसार 3 किलोवाट तक के सोलर प्लांट वाले घरों को अब 78,000 रुपए तक की सब्सिडी मिलेगी, जबकि पहले की योजना में यह 43,764 रुपए थी। योजना का लक्ष्य न‍िम्‍न और मध्यम आय वाले परिवार हैं।

ग्रुप हाउसिंग सोसायटियों या वेलफेयर एसोसिएशन में रहने वाले लोगों के लिए सब्सिडी जो 500 किलोवाट की अधिकतम क्षमता के लिए 7,294 रुपए प्रति किलोवाट होती थी, उसे बदलकर सामान्य क्षेत्रों और इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशनों को 500 किलोवाट तक 18,000 रुपए प्रति किलोवाट कर दिया गया है। जिन घरों में 10 किलोवाट से अधिक की आवश्यकता होती है उनके लिए सब्सिडी पहले 94,822 रुपए तय की गई थी, लेकिन इसे कम कर दिया गया है जिसमें 3 किलोवाट से बड़ी इकाइयों के लिए 78,000 रुपए की सीमा है।

हालांकि 1 करोड़ का आंकड़ा हासिल करने की कोई समय सीमा नहीं है। सरकार के पास पहले से ही 2026 तक रूफटॉप सोलर के लिए 40 गीगावॉट का लक्ष्य है और इसे पूरा करने का मतलब विभिन्न चुनौतियों का समाधान करना होगा। जो राज्य छत पर सौर ऊर्जा लगाने में पीछे हैं, उन्हें भी अपनी नीतियों में सुधार करने और जागरुकता बढ़ाने के लिए प्रोत्साहन की आवश्यकता है।

दिल्ली स्थित सेंटर फॉर साइंस एंड एनवायरमेंट के डिप्टी प्रोग्राम मैनेजर बिनीत दास ने कहा, "2014 और 2024 के बीच, रूफटॉप सोलर की प्रगति 11 गीगावॉट रही है।" “जिन घरों में सौर ऊर्जा है उनकी संख्या 10 लाख [1 मिलियन] से कम है। 'मुफ़्त बिजली' टैग के साथ भी क्या यह संभव है कि हम 1 करोड़ [10 मिलियन] घरों तक बिजली पहुंचा पाएंगे? 2026 का लक्ष्य है। लेकिन मुझे अगले पांच वर्षों में भी यह मुश्किल लगता है।

इंडियास्पेंड ने रूफटॉप सोलर से जुड़ी चिंताओं पर टिप्पणी के लिए नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय (एमएनआरई) को लिखा। प्रतिक्रिया मिलने पर हम इस कहानी को अपडेट करेंगे।

बढ़ता हुआ क्षेत्र

सौर ऊर्जा स्थापित करने की क्षमता के मामले में भारत दुनिया में पांचवें स्थान पर है। इसने वर्ष 2030 तक अपनी बिजली उत्‍पादन क्षमता का 50% गैर-जीवाश्म ईंधन से प्राप्त करने का वादा किया है। वर्तमान में यह 42.2% है। जबकि गैर-जीवाश्म ईंधन समूह में सौर ऊर्जा 17% के साथ काफी आगे है। भारत अभी भी 2026 तक सौर ऊर्जा के माध्यम से 100 गीगावॉट बिजली के अपने लक्ष्य से बहुत पीछे है जिसमें छत पर सौर ऊर्जा के माध्यम से 40 गीगावॉट शामिल है। इसने अब तक लगभग 11 गीगावॉट रूफटॉप सोलर स्थापित किया है।

भारत अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन जैसी पहल के साथ खुद को एक वैश्विक नेता के रूप में स्थापित करने की कोशिश कर रहा है जिसके अब तक 94 देश सदस्य हैं। पिछले साल भारत की G20 अध्यक्षता के तहत वैश्विक नेता अपनी नवीकरणीय क्षमता को तीन गुना करने पर सहमत हुए थे। COP28 में भी देश इस पर सहमत हुए और जीवाश्म ईंधन से दूर जाने का संकल्प लिया। भारत की अपनी जलवायु प्रतिज्ञाओं के अनुसार उसे वर्ष 2070 तक कार्बन तटस्थता प्राप्त करनी है और नवीकरणीय ऊर्जा उस दिशा में एक आवश्यक कदम है।

यदि सभी उपयुक्त छतों को पूरी तरह से सौर पैनलों से ढक दिया जाए तो भारत में 637 गीगावॉट सौर ऊर्जा की क्षमता है। लेकिन शोध से पता चलता है कि मांग तकनीकी कारकों, उपभोक्ताओं की भुगतान करने की इच्छा और लगभग पांच वर्षों की भुगतान अवधि के आधार पर यह अब तक घटकर केवल 11 गीगावॉट रह गया है।

स्‍थ‍ित‍ि में सुधार लाने के लिए और निकट लोकसभा चुनावों को ध्यान में रखते हुए पीएम मोदी ने 13 फरवरी को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर 75,000 करोड़ रुपए की नई छत सौर और मुफ्त बिजली योजना की घोषणा की थी। अगर ऐसा हो जाता है तो 1 करोड़ छतों को सौर ऊर्जा से रोशन करने पर लगभग 30 गीगावॉट की क्षमता बढ़ सकती है और छत प्रणालियों के 25 साल के जीवनकाल में 720 मिलियन टन के आसपास CO2 उत्सर्जन में कमी आ सकती है। सरकार का अनुमान है कि यह योजना विनिर्माण, लॉजिस्टिक्स, सप्‍लाई चेन, बिक्री, स्थापना, संचालन, रखरखाव और अन्य सेवाओं में लगभग 1.7 मिलियन प्रत्यक्ष नौकरियां पैदा करेगी।

नई योजना के हिस्से के रूप में राष्ट्रीय पोर्टल का नाम बदलकर सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना कर दिया गया है। लोग रूफटॉप सोलर के लिए अभी भी ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। यदि उन्हें बिजली वितरण कंपनी (डिस्कॉम) जैसे सरकारी निकाय से तकनीकी मंजूरी मिलती है तो लोग अपने क्षेत्र में एक विक्रेता का चयन कर सकते हैं और एक सौर संयंत्र (इकाई) स्थापित कर सकते हैं। एक बार जब 'नेट मीटर' स्थापित हो जाता है (जो उत्पादन और खपत को ट्रैक करता है) और कमीशनिंग प्रमाणपत्र जारी हो जाता है तो उपभोक्ता सरकार से सब्सिडी के लिए आवेदन कर सकते हैं जो 30 दिनों के भीतर उनके बैंक खाते में आ जाती है। योजना के नये ह‍िस्‍से में पहले की अपेक्षा सब्सिडी काफी ज्‍यादा है।

उत्तर प्रदेश के नवीकरणीय ऊर्जा विकास संघ के नीरज बाजपेयी आश्वस्त नहीं हैं।

वे कहते हैं, “ये सब शब्दों का खेल है।” “वहाँ बहुत भ्रम है। हमें मुफ्त बिजली के बारे में पूछताछ करने वाले लोगों के प्रतिदिन 20 कॉल आ रहे हैं। फिर हमें उन्हें यह समझाना होगा कि यह सोलर प्लांट पर सब्सिडी है न कि बिजली दरों में सीधी कटौती। मुफ्त बिजली मूल रूप से भारी सब्सिडी वाली छत पर सौर इकाइयों का परिणाम है। यदि लोग इसे चुनते हैं तो इससे बचत होगी। कोई अलग लाभ नहीं है। सब्सिडी लाभ है,'' बाजपेयी ने समझाया।

सरकार ने 300 यूनिट की बचत की गणना कैसे की है? राजस्थान स्थित पावर एक्सपी कंसल्टेंट्स प्राइवेट लिमिटेड के संस्थापक और निदेशक अमन वर्मा ने एक मोटा अनुमान इस प्रकार साझा किया:

चार लोगों के निम्न या मध्यम आय वाले घर में प्रति माह औसतन 375 यूनिट की खपत होती है (यह गर्मियों में अधिक हो सकती है, सर्दियों में कम हो सकती है)। इतनी बिजली पैदा करने के लिए 3 किलोवाट यूनिट की जरूरत होती है जिसकी कीमत करीब 3,000 रुपए होती है। इसलिए रूफटॉप सोलर लगाने से बिजली की लागत शून्य हो सकती है और उपभोक्ता बची हुई बिजली को सरकार को भी बेच सकते हैं। उद्योग समीक्षकों का मानना है कि इस व्यापक गणना का उपयोग तब किया गया था जब वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा था कि इस योजना से 15,000-18,000 रुपए के बीच बचत हो सकती है।

“18,000 रुपए अभी भी एक रूढ़िवादी अनुमान है। अगर हम प्रति माह 3,000 रुपए की बिजली पर विचार करें तो उपभोक्ता द्वारा स्वयं या ऋण के माध्यम से निवेश किए गए 72,000 रुपए दो साल के भीतर वसूल किए जा सकते हैं, ”वर्मा ने कहा। वह करीब डेढ़ लाख रुपए की लागत वाले 3 किलोवाट के सोलर प्लांट के संदर्भ में बोल रहे थे। 78,000 रुपए की सब्सिडी का लाभ उठाने के बाद लोग शेष 72,000 रुपए के लिए लगभग 7% ब्याज दर पर स्व-वित्तपोषण या कम-ब्याज दरों पर कोलैटरल लोन जैसे ऋण विकल्प चुन सकते हैं।

“सौर संयंत्र अब 28 साल तक की जीवन अवधि के साथ आते हैं। इसलिए प्रारंभिक निवेश से उन्हें कई वर्षों तक लाभ मिलता रहेगा,'' वर्मा ने कहा। “लेकिन यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि बिल कभी भी शून्य नहीं होता है। आपको अभी भी सरकार के बुनियादी ढांचे का उपयोग करने के लिए डिस्कॉम को उनके निर्धारित शुल्क लगभग 200-350 रुपए का भुगतान करना होगा।

लोकल फॉर वोकल

जैसे-जैसे रूफटॉप सोलर की मांग बढ़ रही है, क्या भारत के पास इसे पूरा करने के लिए पर्याप्त सौर सेल, मॉड्यूल और सभी संबंधित उपकरण हैं? आज की तारीख में भारत लगभग 50 गीगावॉट मूल्य के मॉड्यूल और लगभग 6 गीगावॉट मूल्य के सौर सेल (संपूर्ण सौर उद्योग के लिए) का निर्माण करने में सक्षम है।

एमएनआरई मंत्री राज कुमार सिंह ने फरवरी 2023 में संसद को बताया, “देश ने सौर मॉड्यूल/पैनलों के उत्पादन में आत्मनिर्भरता हासिल कर ली है। लेकिन अभी भी सोलर सेल के उत्पादन में पर्याप्त क्षमता हासिल नहीं की है।” लगभग 11,171 मिलियन डॉलर के सौर सेल और मॉड्यूल पिछले पांच वर्षों में देश में आयात किया गया है जो भारत के कुल व्यापारिक आयात का लगभग 0.4% है।”

इंस्टीट्यूट फॉर एनर्जी इकोनॉमिक्स एंड फाइनेंशियल एनालिसिस (आईईईएफए) की 2023 की रिपोर्ट के अनुसार कि भारत की सबसे बड़ी चुनौती आयात पर अत्यधिक निर्भरता है, विशेष रूप से पॉलीसिलिकॉन, इनगेट/वेफर्स, सहायक और फोटोवोल्टिक मशीनरी जैसे सौर संयंत्रों के लिए।

रिपोर्ट में कहा गया है, "चीन खुद पॉलीसिलिकॉन और वेफर विनिर्माण में अपनी क्षमताओं को कई गुना बढ़ा रहा है।" "भारतीय कंपनियों को लागत प्रतिस्पर्धात्मकता बनाए रखना मुश्किल होगा... भारतीय कंपनियों को सेल और दूसरी मशीनरी को संभालने के लिए कुशल कामगारों की कमी का भी सामना करना पड़ रहा है।"

भारत की घरेलू सामग्री आवश्यकताएँ (डीसीआर) नियमों के अनुसार, रूफटॉप सोलर के लिए सब्सिडी केवल तभी लागू होती है जब विक्रेता भारत में निर्मित मॉड्यूल और सेल स्थापित करते हैं। यह आत्मनिर्भर बनने, घरेलू विनिर्माण को बढ़ावा देने और आयात पर अत्यधिक निर्भरता को कम करने के लिए भारत सरकार के बड़े प्रयास का हिस्सा था। हालाँकि भारत में बने मॉड्यूल और सेल 7 से 8 रुपए प्रति वॉट तक महंगे हैं।

"सब्सिडी का लाभ उठाने के लिए आप डीसीआर मॉड्यूल और सेल पर अधिक खर्च करते हैं जो महंगे हैं।" “यह एकाधिकार की तरह है। पुराने दिनों में यह अंतर बहुत कम था। लेकिन अब [आयातित और घरेलू उपकरणों के बीच] अंतर 7 रुपए प्रति वाट है। इसके अलावा भारत में सौर उपकरणों पर 14% से 18% तक जीएसटी [वस्तु एवं सेवा कर] है। यह बड़े निर्माताओं को फायदा पहुंचाने का एक तरीका है।” बाजपेयी बताते हैं।

आईईईएफए के दक्षिण एशिया निदेशक विभूति गर्ग ने सहमति व्यक्त की कि भारतीय मॉड्यूल वर्तमान में चीनी मॉड्यूल की तुलना में महंगे हैं क्योंकि उस देश में कारखानों को शून्य लागत पर जमीन और बिजली मिलती है।

गर्ग ने बताया, "दरअसल चीन में इतनी अधिक सब्सिडी है कि भारत के लिए लागत को उनके जितना कम करना मुश्किल होगा।" "अभी भारतीय मॉड्यूल महंगे हैं। लेकिन बड़े पैमाने पर निर्माण के साथ लागत कम हो सकती है।"

ज्वलंत प्रश्न

राष्ट्रीय स्तर पर सोलर के प्रति उपभोक्ता जागरुकता अभी भी 50% से कम है। अधिकांश भारतीय राज्यों में जागरुकता 30-50% के बीच है। केवल तीन राज्यों में जागरुकता का स्तर 60% से ऊपर है। यहां तक कि जो लोग सौर ऊर्जा के लाभों के बारे में जानते हैं, उनमें से केवल एक छोटे से हिस्से ने ही वास्तव में इसे चुना है।

जब भारत सरकार ने अपनी पिछली छत सौर योजना की समय सीमा 2022 से बढ़ाकर 2026 कर दी तो उसने जागरुकता की कमी और महामारी के अलावा, खराब उठान के लिए निम्नलिखित कारणों को सूचीबद्ध किया था: डिस्कॉम को संभावित राजस्व हानि की आशंका, मंजूरी में देरी और डिस्कॉम द्वारा नेट/ग्रॉस मीटर की स्थापना और समान नियमों का अभाव।

डिस्कॉम को रूफटॉप सोलर को लेकर आशंकित और सुस्त माना जाता है क्योंकि इसका मतलब है कि उनके उपभोक्ता ग्रिड पावर पर निर्भर हो जाएंगे। लेकिन दिल्ली स्थित ऊर्जा, पर्यावरण और जल परिषद (सीईईडब्ल्यू) के वरिष्ठ कार्यक्रम प्रमुख नीरज कुलदीप ने बताया कि वास्तव में इस मामले में लंबे समय में डिस्कॉम को फायदा होगा।

“अगर मैं 100 यूनिट की खपत करता हूं तो मैं 3 रुपये प्रति यूनिट का भुगतान करता हूं। लेकिन अगर मैं 400 यूनिट की खपत करता हूं तो मैं उस बिजली को खरीदने और आपूर्ति करने के लिए 7 रुपए प्रति यूनिट का भुगतान करता हूं जो वास्तविक लागत (औसतन लगभग 7-8 रुपए) के करीब है। तो अब डिस्कॉम को प्रत्येक यूनिट पर 4-5 रुपए का नुकसान हो रहा है [कम खपत वाले उपभोक्ताओं के प्रति]। अगर मैं अपनी खुद की बिजली पैदा करना शुरू कर दूं तो मैं डिस्कॉम पर निर्भर नहीं रहूंगा। इसलिए यदि आप गणना करते हैं तो आप इसका अनुवाद यह भी कर सकते हैं कि क्रॉस सब्सिडी राशि से ये बचत कितनी होगी। हमारे अनुमान के मुताबिक, अगर भारत इस योजना से 30GW रूफटॉप सौर क्षमता हासिल करता है तो यह अगले 25 वर्षों में लगभग 2.7 लाख करोड़ रुपए हो सकता है, ”कुलदीप ने कहा।

लेकिन भले ही डिस्कॉम इच्छुक हो, उनके प्रशासन की स्थिति और सुधारों की गति हमेशा खराब रही है। उदाहरण के लिए उत्तर प्रदेश में सरकारी योजनाओं और निर्देशों के बावजूद चीजें आगे बढ़ने में वर्षों लग जाते हैं।

“यहां डिस्कॉम में कर्मचारियों की भारी कमी है। हमने प्रक्रियाओं को ऑनलाइन करने के लिए बहुत संघर्ष किया है। लेकिन ऐसा नहीं हुआ। नेट मीटरिंग अभी भी मैन्युअल प्रक्रिया है और इसकी प्रगति बहुत खराब है। बिलों को बार-बार सुधारना पड़ता है। इसमें बहुत सारी कागजी कार्रवाई शामिल होती है खासकर छोटे शहरों में। बहुत उत्पीड़न हो रहा है,'' बाजपेयी ने कहा।

नेट मीटरिंग का मतलब मासिक आधार पर ग्रिड से बिजली के आयात और निर्यात के बीच इकाइयों का समायोजन है। सौर ऊर्जा इकाई स्थापित करते समय एक नेट मीटर भी स्थापित करना होगा या मौजूदा मीटर को पुन: कॉन्फ़िगर करना होगा। पिछले कुछ वर्षों में यह देखा गया है कि जब बिजली का उत्पादन खपत से अधिक होता है तो भले ही उस अतिरिक्त बिजली को ग्रिड में भेज दिया जाता है। लेकिन इसका लाभ उपभोक्ता को नहीं मिलता है।

सीएसई की एक हालिया रिपोर्ट में बताया गया है, "इसे न तो अगले बिलिंग चक्र में आगे बढ़ाया जाता है और न ही उपयोगिता से अन्य शुल्कों जैसे कि निश्चित शुल्क आदि के लिए समतुल्य राशि समायोजित की जाती है।" बिजली राज्य का विषय है और विभिन्न राज्यों की नेट मीटरिंग नीतियां भी अलग-अलग हैं।

केंद्र और राज्य सरकारों, डिस्कॉम और उद्योग हितधारकों को अब इन सभी समस्याओं का समाधान करने की बड़ी चुनौती का सामना करना पड़ रहा है क्योंकि भारत सौर ऊर्जा के इस महत्वाकांक्षी उद्यम को शुरू कर रहा है।

लेकिन कुलदीप इस योजना को लेकर आशावादी हैं और मानते हैं कि लक्ष्य हासिल किया जा सकता है।

वे कहते हैं, "अगर आप मौजूदा रुझान को देखें तो रूफटॉप सोलर कुछ राज्यों में केंद्रित है, जिसमें गुजरात सबसे ऊपर है।" “आप अभी भी कुछ राज्यों से लक्ष्य पूरा कर सकते हैं। लेकिन अगर आपको वास्तव में कार्यक्रम की सफलता का आकलन करना है तो मैं इसे अन्य राज्यों को रूफटॉप सोलर के लिए बाजार बनाने में मदद करने के नजरिए से देखूंगा। यहीं पर यह दीर्घकालिक, जैविक विकास प्रदान करेगा।

(इंडियास्पेंड के इंटर्न मिशा वैद और हना पॉल ने इस रिपोर्ट में योगदान दिया)